Education

EWS Certificate कैसे बनवाये?

ews certificate kaise banta hai

EWS Certificate Apply Kaise Kare 2020 | EWS Certificate क्‍या है? Online EWS Certificate Kaise Banaye in Hindi. 

EWS Certificate समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) category से संबंधित व्यक्तियों को जारी किया जाता है।

EWS सामान्य श्रेणी के तहत एक नया आरक्षण उप-श्रेणी है। यह एक तरह की आरक्षण योजना है जो वर्ष 2019 से लागू हुई थी ।

EWS Certificate को भारत के राष्ट्रपति ने 12 जनवरी 2019 को मंजूरी दी थी। 14 जनवरी 2019 को गुजरात इस कानून को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है।

EWS आरक्षण योजना सरकार में सिविल पदों और सेवाओं में सीधी भर्ती में 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। भारत के वे व्यक्ति जो EWS श्रेणी के हैं और SC, ST,और OBC category जैसी किसी अन्य आरक्षण योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं।

यह भी पढ़े: 10th 12th पास Students Marksheet Loan कैसे ले पूरी जानकारी June 2020

EWS Certificate क्या होता है?

EWS का EWS Full form Economic Weaker Section हैं. मूल रूप से, EWS Certificate एक आय और परिसंपत्ति प्रमाणपत्र है जो समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (सामान्य श्रेणी के तहत EWS Category) से संबंधित नागरिकों को जारी किया जाता है।

EWS Certificate एक आय प्रमाण पत्र की तरह है और जाति प्रमाण पत्र के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। EWS प्रमाण पत्र के आधार पर, एक व्यक्ति देश भर के सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षण संस्थानों में EWS अनुभाग के लिए 10% आरक्षण का लाभ उठा सकता है।

किसी भी सरकार में 10% EWS आरक्षण के लाभ का दावा करने के लिए उच्च शिक्षा में नौकरी या प्रवेश, उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध EWS प्रमाण पत्र का उत्पादन करना होगा।

आवेदन पत्र ऑनलाइन और ऑफ़लाइन विभिन्न निर्दिष्ट स्रोतों से प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आप भी EWS प्रमाण पत्र के लिए पात्र हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको EWS Certificate जारी करने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण Point को जानना चाहिए।

आप इस पोस्ट से सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र कर सकते हैं। यहां हमने आवेदन फॉर्म, पात्रता आवश्यकताएं, वैधता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि जैसे विवरण साझा किए हैं।

EWS Certificate Overview:

Certificate EWS Certificate  
Article category Application
Enacted by Government of India
Name of Law Economic Weaker Section Bill  
Issued to Economical Weaker Section (EWS)   
Reservation benefit 10%
Mode of application Online/offline
Validity of certificate 1 year

EWS Certificate Format:

EWS Certificate Format

कौन बनवा सकता है EWS Certificate? Eligibility Criteria

जाँच करें कि कौन EWS श्रेणी के अंतर्गत आते हैं और नीचे दिए गए EWS प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के पात्र हैं|

  • वे व्यक्ति जो SC, ST और OBC वर्ग के लिए आरक्षण योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं और उनके परिवार की सकल आय 8 लाख प्रति वर्ष से कम है। (यहां पारिवारिक आय में कृषि, वेतन, पेशा, व्यवसाय, आदि जैसे सभी स्रोतों से कमाई शामिल है)
  • जिन व्यक्तियों के परिवारों पर निम्नलिखित संपत्ति का कब्जा है (पारिवारिक आय के बावजूद) को EWS श्रेणी के तहत वर्गीकृत नहीं किया जाएगा-
  • 5 एकड़ कृषि भूमि और ऊपर,
  • अधिसूचित नगरपालिकाओं में 100 वर्ग गज और उससे अधिक के आवासीय Plot,
  • 1000 वर्ग फीट और उससे अधिक का आवासीय क्षेत्र,
  • निर्दिष्ट नगरपालिकाओं के अलावा अन्य क्षेत्रों में 200 वर्ग गज और उससे अधिक के आवासीय Plot।

यह भी पढ़े: CCC Online Course Hindi, Eligibility, Date, Exam, Fees की पूरी जानकारी

EWS प्रमाणपत्र कौन जारी करता है?

आय और संपत्ति प्रमाण पत्र प्रत्येक राज्य में विभिन्न पहचान अधिकारियों द्वारा जारी और सत्यापित किया जाएगा। हालाँकि, जारी करने वाले अधिकारी अलग-अलग हैं लेकिन आवेदन पत्र का प्रारूप भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय द्वारा निर्धारित किया गया है जो सभी राज्यों के लिए समान है।

नीचे दिए गए सभी अधिकारियों के नामों पर एक नज़र डालें, जिन्हें प्रमाणपत्र जारी करने के लिए पहचाना गया है

  • जिला मजिस्ट्रेट (DM) / अपर जिला मजिस्ट्रेट (ADM) / कलेक्टर / डिप्टी कमिश्नर / अतिरिक्त उपायुक्त / प्रथम श्रेणी वजीफा / मजिस्ट्रेट / उप-विभागीय मजिस्ट्रेट / कार्यकारी मजिस्ट्रेट / तालुका मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त सहायक आयुक्त
  • मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट / अतिरिक्त मुख्य प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट / प्रेसीडेंसी मजिस्ट्रेट
  • राजस्व अधिकारी तहसीलदार के पद से नीचे नहीं
  • उप-विभागीय अधिकारी या वह क्षेत्र जहां आवेदक या उसका परिवार सामान्य रूप से रहता है।

EWS Certificate बनवाने के लिए जरूरी डॉकयुमेंट (Document for EWS Certificate):

  • Aadhaar Card – आधार कार्ड
  • Id Proof – आईडी प्रमाण
  • Affidavit/Self Declaration – शपथ पत्र / स्व घोषणा
  • Land/property documents – जमीन / संपत्ति के दस्तावेज
  • Residential proof/Domicile Certificate – आवासीय प्रमाण / अधिवास प्रमाण पत्र
  • Passport-sized photograph – पासपोर्ट साइज़ का फोटोग्राफ
  • Other relevant documents – अन्य प्रासंगिक दस्तावेज

EWS Certificate Application fee कितनी होती है?

आवेदकों को एक मामूली आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए भी आवश्यक है। आवेदन शुल्क की राशि EWS Certificate जारी करने वाले प्राधिकरण और राज्य सरकार पर भी निर्भर करती है। इसका सीधा सा मतलब है कि सभी राज्यों में आवेदन शुल्क एक समान नहीं होगा।

EWS Form download कैसे करें? (Download EWS Form)

EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए, आपको सबसे पहले EWS फॉर्म की आवश्यकता होगी। वैसे, आप इसे कलेक्टर के कार्यालय शुल्क या किसी भी Stationary दुकान पर पा सकते हैं, लेकिन यदि आप चाहें, तो आप इसे ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। EWS फॉर्म डाउनलोड करें डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें|

EWS Certificate PDF:

EWS प्रमाणपत्र की वैधता:

आय और परिसंपत्ति प्रमाणपत्र समय की एक विशिष्ट अवधि के लिए मान्य होंगे। EWS प्रमाणपत्र की वैधता राज्यों के नामित प्राधिकारी द्वारा तय की जाती है। हालाँकि, EWS प्रमाणपत्र की वैधता आम तौर पर जारी होने की तारीख से एक वर्ष होती है। प्रवेश या भर्ती के उद्देश्य के लिए EWS प्रमाणपत्र का उपयोग करने से पहले, आवेदकों को यह देखना होगा कि आय प्रमाण पत्र वैध है या नहीं।

प्रमाण पत्र की वैधता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, व्यक्ति को संबंधित राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के जारी करने वाले प्राधिकारी से संपर्क करना चाहिए।

अंतिम शब्द:

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख EWS Certificate Kya Hai Hindi, कैसे बनवाएँ EWS Certificate? पसंद आया होगा| मुझे हमेशा यह पसंद आया है कि मेरा हमेशा यह प्रयास रहा है कि “EWS Certificate Kaise Banvaye”, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे Comment लिख सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि EWS Certificate Kaise Apply Kare या कुछ सीखा है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि Facebook , Twitter और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर share करें।

About the author

Vishal Patel

My Name is Vishal Patel, and I’m from the Ahmedabad city of Gujarat, India. I Am An Automobile Engineer By Profession And Blogger By Passion. I write about Tech, Education, Banking, and more. You can contact me at vishu@sikhehindime.com

Add Comment

Click here to post a comment