How To

Whatsapp में Hindi में कैसे लिखें।

whatsapp me hindi kaise likhe

इस पोस्ट में, हम बात करते हैं कि हम  Whatsapp me Hindi kaise likhte hai, चाहे वह Whatsapp, Facebook, Email, या आपके मोबाइल फोन पर कहीं भी हो।

क्योंकि नए उपयोगकर्ता स्थानीय Language में पढ़ना पसंद करते हैं और अपनी भाषा में बातचीत भी करते हैं।

Whatsapp, Facebook और अन्य Apps में हिंदी में कैसे टाइप करें?

तो दोस्तो अगर आप Whatsapp, Facebook App मे हिन्दी मे लिखना चाहते हो तो आपको मोबाइल में Google Indic Keyboard को install करना पड़ेगा।

इसको install करने के बाद आप बहुत ही आसानी से whatsapp के साथ साथ किसी भी app में infact अपने पूरे फोन में कहीं भी हिन्दी में लिख सकते हो।

इस Application की सबसे बेस्ट बात ये है कि आप लिखोगे तो English (Hinglish) में ही लेकिन वो अपने आप ही हिन्दी में font में बदल जायेगा।

हालांकि इस लेख में, हम Whatsapp में Hindi टाइप कैसे करे के बारे में बात करते हैं, यह कोई भी स्थानीय भाषा हो सकती है। Whatsapp में Hindi Typing के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे|

यह भी पढ़ेंInstagram Account Permanently delete कैसे करें

Step – 1: Play Store खोलें और “Google Indic Keyboard  डाउनलोड करें|

Google Indic Keyboard App डाउनलोड करे.

Step – 2: अपने फोन की Settings>>Language & input ऑप्शन में जायें।

Step – 3: उसके बाद “Keyboard & input method” में Virtual Keyboard पर tap करे और उसके बाद manage Keyboards par click करे.

Step – 4: अब आपको “Google Indic Keyboard” का ऑप्शन मिलेगा इसको Enable कर देना है।

बस ये सब Settings सही करने के बाद आप अपने WhatsApp, Facebook पर हिन्दी में लिख सकते हो। आपको थोड़ा और बता देता हूँ की Whatsapp में लिखना कैसे है.

पहले आपको Whatsapp ओपन कर लेना है

Example के लिए Image को देखो

Image में आप देख सकते हो की कैसे आपको लिखना है आपको अपने पसंदीदा Layout सेलेक्ट कर सकते हो |

इसके अलावा आप इस app की मदद से Hindi, Gujarati, Urdu, Telugu जैसी भाषाओ में भी लिख सकते हो।

कई बार इसमे बहुत से Word सही से नही बदलते हैं तो उसके लिए Suggestion भी आता रहता है। जिससे आप सही शब्द मे चुन सकते हो।

यह भी पढ़ेंPermanently Paytm Account Delete कैसे करे

Conclusion:

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख Whatsapp me Hindi typing kaise kare? पसंद आया होगा| मुझे हमेशा यह पसंद आया है कि मेरा हमेशा यह प्रयास रहा है कि Hindi Keyboard  को कैसे Enabled किया जाए, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं। तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर share करें।

 

About the author

Vishal Patel

My Name is Vishal Patel, and I’m from the Ahmedabad city of Gujarat, India. I Am An Automobile Engineer By Profession And Blogger By Passion. I write about Tech, Education, Banking, and more. You can contact me at vishu@sikhehindime.com

Add Comment

Click here to post a comment