Digital India

Online Driving Licence Check Kaise Kare?

ड्राइविंग लाइसेंस चेक

ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करे : नमस्कार मित्रो, अगर आपके पास Bike या तो Car है तो आपको पता ही होगा की Driving License होना आवश्यक है। ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाना अपराध है। 

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, दोपहिया वाहनों के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष है जबकि चार पहिया वाहनों के लिए कानूनी ड्राइविंग आयु 18 वर्ष है। 

ड्राइविंग लाइसेंस के बिना आप ड्राइव करते पकडे जाते हो तो आपको सजा या तो आपका चलन काटा जाता है तो हमारी रिक्वेस्ट है की आप DL के बिना ड्राइव न करे। 

आज हम इस लेख में आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन चेक कैसे करे उसके बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है। आप License की सभी डिटेल्स परिवहन पोर्टल पर देख सकते है जैसे की ऑनलाइन स्टेटस, ड्राइविंग लाइसेंस active है या inactive, लाइसेंस धारक का नाम,  RTO डिटेल के साथ Validity चेक कर सकेंगे।

आप अपने घर बैठे ही Driving License Online Status Check करने के लिए आपके पास दो विकल्प है पहला ऑनलाइन परिवहन सेवा की वेबसाइट से और दूसरा मोबाइल एप्प के द्वारा। तो चलिए इन दोनों सुविधाओं के बारे में जानते है।

यह भी पढ़ें – Pradhaan Mantree Aavaas Yojana soochee 2020

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस चेक ऑनलाइन 2020 पूरी जानकारी

Step 1: सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ क्लिक  parivahan.gov.in/parivahan करके आप डायरेक्ट वेबसाइट के होमपेज पर पहोच जाएंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक
mParivahan Homepage

Step 2: DL status check करने के लिए आपको Online Services पर क्लिक करने के बाद Know Your License Details पर क्लिक करना है।

check driving licence number
Click on Online Services > Know your License Details

Step 3: इसके बाद आपके सामने New Window ओपन होगा उसमे आपको License No, Date of Birth, Captcha Code भरना है और Check Status पर क्लिक करना है जैसे की निचे स्क्रीनशॉट में बताया है।

driving licence check
Fill DL Details

Step 4: अब आपके सामने Driving License की सभी डिटेल्स आ जायेगी जैसे की License Holder’s का नाम, Active है की नहीं बहोत सारी डिटेल्स आप देख सकते है उदाहरण के लिए निचे स्क्रीनशॉट दिया है।

ड्राइविंग लाइसेंस चेक करना है

इस तरह आप वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक कर सकते है। अब हम Mobile App से ड्राइविंग लाइसेंस चेक करने का दूसरा तरीका के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढ़े – बिहार वोटर लिस्ट 2020: Bihar Voter List

Mobile App से ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करे?

आप अपने Android Mobile में mParivahan App की मदद से भी Driving License Online Status Check कर सकते है।  इसके लिए सबसे पहले आपको mParivahan App को डाउनलोड करना होगा। 

निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करे –

Step 1: App Download करे। 

  • सबसे पहले आपको निचे दिए गई लिंक पर क्लिक करके या तो डायरेक्ट Google Play Store में से mParivahan App डाउनलोड करना है। 

Driving Licence Check

Download mParivahan

Step 2: App को Open करे। 

  • Application को ओपन करने के बाद इस App का Dashboard आपके सामने आ जायेगा वहाँ आपको दो RC और DL ऑप्शन देखेंगे।

Step 3 : DL पर Click करे। 

DL ऑप्शन को सिलेक्ट करके  Search बार में Driving Licence Number को Enter करके Search Button पर क्लिक करे।

 

और लास्ट में आपके सामने Driving Licence की पूरी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी। 

Driving Licence की Details

इस तरह आप मोबाइल एप का यूज करके ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति ऑनलाइन देख सकते है। 

Driving License – FAQ 

ड्राइविंग लाइसेंस की स्थिति की ऑनलाइन जाँच करने के लिए, आपको एक आवेदन संख्या की आवश्यकता होती है। जब आप ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन पत्र भरते हैं तो आवेदन संख्या उपलब्ध होती है। इस संख्या को "संदर्भ संख्या" या "टोकन संख्या" भी कहा जा सकता है। आवेदन संख्या के साथ, वेबसाइट को आवेदक का पूरा नाम, जन्म तिथि और ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की जगह की आवश्यकता होगी।

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी किए जाते हैं और फिर देश भर में विभिन्न क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों द्वारा प्रदान और वितरित किए जाते हैं। आरटीओ का भारत भर में जारी, नवीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस पर आवश्यक किसी भी परिवर्तन के लिए जिम्मेदार है।

सड़क और परिवहन कामकाज के नियमों और नियमों को समझने वाला कोई भी व्यक्ति भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे सूचीबद्ध हैं:
1. आप केवल एक स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपके पास पहले एक शिक्षार्थी का लाइसेंस था। इस शिक्षार्थी का लाइसेंस सीमित समय के लिए ही मान्य है और धारक को इस समय का उपयोग यह जानने के लिए करना चाहिए कि कैसे ठीक से गाड़ी चलाना है।
2. शिक्षार्थी का लाइसेंस आम तौर पर केवल उस स्थिति में मान्य होता है, जिसे उसने जारी किया था। एक स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस पूरे देश में मान्य है।
3. भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए, दोपहिया वाहनों के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष है जबकि चार पहिया वाहनों के लिए कानूनी ड्राइविंग आयु 18 वर्ष है।
4. कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है, जब तक कि वे अपने लिंग, जाति, या शिक्षा योग्यता की परवाह किए बिना सक्षम हों।
5. वाणिज्यिक लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों के लिए न्यूनतम कानूनी आयु 20 वर्ष है।

Conclusion: 

हम आशा रखते है की आपको ड्राइविंग लाइसेंस चेक कैसे करे उसके बारे पूरी जानकारी मिल गई होगी। आपको driving licence status check करने में कोई परेशानी है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हम अपनी पूरी कोशिश करेंगे आपकी मदद करने की। जय हिन्द🇮🇳🇮🇳। 

About the author

Vishal Patel

My Name is Vishal Patel, and I’m from the Ahmedabad city of Gujarat, India. I Am An Automobile Engineer By Profession And Blogger By Passion. I write about Tech, Education, Banking, and more. You can contact me at vishu@sikhehindime.com

Add Comment

Click here to post a comment