Digital India

FasTag kya hai है और FasTag Activate कैसे करें?

Fastag kya hota hai

क्या आप सड़कों के माध्यम से यात्रा करना पसंद करते हैं? यदि हाँ, तो आपको शायद यह जानना आवश्यक है कि Fastag क्या है?

ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप इसके बारे में जानते हैं तो ठीक है, लेकिन अगर नहीं तो आपको टोल प्लाजा पर दोगुनी फीस देनी पड़ सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि वाहन के मालिक ने अपनी कार में Fastag का इस्तेमाल नहीं किया है तो सरकार टोल शुल्क के रूप में दोगुनी राशि वसूल करेगी।

ऐसी स्थिति में, यदि आप Fastag के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको शुल्क की दोहरी राशि का भुगतान करना होगा।

पहले, आप टोल प्लाजा पर Cash Pay कर रहे थे, लेकिन अब आपको टोल प्लाजा पर भुगतान करने के लिए नकदी रखने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप FASTags का उपयोग कर रहे हैं तो टोल प्लाजा पर आपकी फीस आपके खाते से स्वचालित रूप से काट ली जाएगी।

आप लगभग सभी टोल प्लाजा में FASTag का उपयोग कर सकते हैं जो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) प्रोग्राम के तहत आता है।

यहाँ इस लेख में, आप यह जानेंगे कि “FasTags क्या है”, इसे कैसे खरीदना है और यहाँ सभी जानकारी कहाँ से खरीदना है। लेकिन आपको पढ़ने को मिलेगा। फिर बिना देर किए शुरू करते हैं।

यह भी पढ़े: Pradhaan Mantree Aavaas Yojana soochee 2020

Fastag क्या है? What is Fastag?

FASTag एक बहुत ही सरल, आसानी से उपयोग किया जाने वाला पुन: उपयोग करने योग्य टैग है जो टोल शुल्क की स्वचालित कटौती को सक्षम करता है।

इसी समय, यह आपको किसी भी प्रकार के कैश लेनदेन के लिए बिना टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति देता है।

Fastag Kya hai in hindi
For Example – SBI FasTag

FASTag एक प्रीपेड खाते के साथ जुड़ा हुआ है, जहाँ से आवश्यक टोल राशि स्वचालित रूप से काटी जाती है

इस टैग में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग किया जाता है जो टैग खाते के सक्रिय होने के बाद वाहन के Windshield पर चिपकाई जाती है।

FASTag राष्ट्रीय राजमार्गों में भी परेशानी से मुक्त यात्रा के लिए एक संपूर्ण समाधान है। FASTag वर्तमान समय में चालू है, वह भी लगभग 180 टोल प्लाजा पर जो कि राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर भी है। इसी समय, इस FASTag कार्यक्रम में धीरे-धीरे अधिक से अधिक टोल प्लाज़ा शामिल किए जा रहे हैं।

Fastag के बारे में अधिक जानकारी:

FASTag एक ऐसा Device है जो किसी लिंक किए गए प्रीपेड या बचत खाते से सीधे टोल भुगतानों को निर्देशित करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग करता है और स्कैनिंग के लिए वाहन की विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है।

Paytm fastag kya hai

जब वह एक टोल प्लाजा से गुजरता है। यह कैश ट्रांजेक्शन के लिए ड्राइवरों या वाहन के मालिक को नहीं रोकता है।

FASTag की वैधता लगभग 5 वर्षों के लिए है, जबकि आपको आवश्यकता के अनुसार इसे Recharge /Top-up करना होगा।

NHAI के अनुसार, इसका उपयोग करने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको टोल लेन-देन के लिए नकदी ले जाने की आवश्यकता नहीं है, जबकि यह न केवल समय की बचत है, बल्कि आपके समय की बर्बादी भी है। ऐसा होता है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता किसी टोल प्लाजा को पार करता है, तो टोल राशि स्वतः ही कट जाती है। बस उपयोगकर्ता को Register मोबाइल नंबर पर एक SMS अलर्ट मिलता है। साथ ही उन्हें टोल ट्रांजेक्शन, कम बैलेंस और किसी भी तरह का अपडेट भी मिलता है।

यह भी पढ़े: बिहार वोटर लिस्ट 2020: Bihar Voter List

FASTags को Apply करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

एक ग्राहक को पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) स्थानों पर जाकर FASTag के आवेदन के साथ नीचे उल्लिखित सभी दस्तावेजों की एक प्रति जमा करनी होगी। आइए जानते हैं उन दस्तावेजों के बारे में।

1. कार का पंजीकरण : (Registration of the car) (RC Book)

2. पासपोर्ट साइज फोटो, कार मालिक(Passport size photograph, car owner)

3. केवाईसी दस्तावेज, यहाँ उल्लेखित कुछ भी – जैसे Driving License, Pan Card, Passport, Voter ID Card या Aadhar Card

ग्राहक को अपनी Xerox Copies के साथ इन सभी दस्तावेजों की Original भी लेनी होती हैं।

आप FASTags कैसे खरीद सकते हैं?

अब Fastag का उपयोग अनिवार्य हो गया है। ऐसी स्थिति में, यदि कोई ग्राहक प्वाइंट ऑफ सेल (POS) स्थान चाहता है, तो वह टोल प्लाजा / जारीकर्ता एजेंसी में भी जा सकता है और अपने लिए एक FASTag खाता बना सकता है।

टोल प्लाजा के अलावा, FASTags उन बैंकों में उपलब्ध हैं जहां अधिकारियों ने NHAI के साथ हस्ताक्षर किए हैं।

Fastag in hindi
Fastag

उसी समय, एक यात्री के लिए, वह नीचे उल्लेखित किसी एक विशिष्ट बैंक से आसानी से संपर्क कर सकता है।

हाल के दिनों में, कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने NHAI के साथ भागीदारी की है।

जिनमें HDFC Bank, ICIC Bank, Axis bank, IDFC bank और State Bank of India  हैं। उसी Payment Bank में, Paytm अपने ग्राहकों को FASTag प्रदान करता है।

उसी समय, एक उपयोगकर्ता अपने वाहन कंपनियों से अपने वाहन में इसे स्थापित करने के लिए कह सकता है। अब हम विस्तार से जानते हैं कि आप FASTags कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

1.FASTags की Online Sale – FASTag को जारीकर्ता Banks की वेबसाइट / NHAI वेबसाइट / IHMCL वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और यह कूरियर द्वारा आपके घर तक पहुंचता है।

2. Mobile Apps – MyFastag एक उपभोक्ता ऐप है जो Android के लिए डाउनलोड किया गया है। अगर कोई उपभोक्ता चाहे तो FasTags भी इस ऐप के जरिए खरीद और रिचार्ज कर सकता है। इस ऐप पर FASTags खरीद या रिचार्ज कर सकते हैं।

3. पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) स्थान: – यदि आप चाहें, तो आप अपने नजदीकी पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) स्थानों पर जाकर भी इन FasTag को खरीद सकते हैं। यह टोल प्लाजा और बैंकों के बिक्री कार्यालयों में उपलब्ध है।

आप कई बैंकों और IHMCL / NHAI द्वारा लगभग 28,500 पॉइंट-ऑफ-सेल लोकेशन सेटअप से FASTag खरीद सकते हैं, जिसमें NH शुल्क प्लाज़ा, RTO, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब, बैंक ब्रांच, चुनिंदा पेट्रोल पंप आदि शामिल हैं।

जबकि रिटेल सेगमेंट (Car/ Jeep / Van) फैस्टैग आप Online Amazon से खरीद सकते हैं और SBI, ICICI Bank, Axis Bank, Paytm Payment Bank, HDFC Bank, आईडीबीआई फर्स्ट विजिटिंग बैंक साइटों जैसे बैंकों की वेबसाइट पर जाकर भी खरीद सकते हैं ।

इसके अलावा, आप जारी करने वाले बैंक कस्टमर केयर नंबरों की पहचान कर सकते हैं, जो आपके आस-पास POS स्थान है, जिससे आपको यह टैग प्राप्त करना आसान हो जाएगा।

FASTag की Validity क्या है?

वैसे, FASTag की Unlimited Validity है। उसी FASTag का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक उस टैग को Tag Reader से पढ़ा जा सकता है और यदि उसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जाती है।

यदि किसी कारण से FASTag टूट जाता है, तो इसकी पढ़ने की गुणवत्ता धीरे-धीरे कम हो जाती है, ऐसी स्थिति में, आपको एक नए टैग के लिए अपने जारीकर्ता बैंक से संपर्क करना चाहिए।

यह कहीं न कहीं सुना गया है कि Fastag की 5 साल की वैधता है जिसे बाद में बढ़ाया जा सकता है।

FASTags को कैसे Recharge किया जा सकता है?

FASTags को आसानी से Credit card/ Debit Card / NEFT / RTGS या Net Banking के माध्यम से ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है। वहीं, Minimum रु .100 से अधिकतम रु। 1 लाख रुपये तक का रिचार्ज कर सकते हैं।

FasTags की उपलब्धता के लिए NHAI ने कितने मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं?

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTags की उपलब्धता के लिए दो मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं – वो हैं MyFASTag और FASTag इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए FASTags की उपलब्धता के उद्देश्य से।

Fastag recharge kaise kare
Fastag Mobile App Screenshots

FASTag के Charges क्या हैं?

FASTag Issue बैंकों द्वारा की जाती है। बैंक इसके लिए अधिकतम शुल्क ले सकते हैं। रुपये 200 / – प्रत्येक टैग के लिए। उसी समय, चार्जिंग जारी करने वाले वास्तविक टैग इश्यू बैंक द्वारा तय किए जाते हैं और यह एक बैंक से दूसरे बैंक में भिन्न होता है।

FASTag का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

1. Payment में आसानी – अब टोल लेन-देन करने के लिए आपको अपने पास कोई Cash रखने की आवश्यकता नहीं है, इससे आपका बहुत समय बचता है।

2. कार को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं है, जिससे ईंधन की बचत होती है और इससे ट्रैफिक भी नहीं बढ़ता है।

3. ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं आप अपने क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / NEFT / RTGS या नेट बैंकिंग के माध्यम से आसानी से FASTag को ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

4. एसएमएस अलर्ट के साथ, आपको अपने सभी टोल लेनदेन, कम शेष राशि आदि के बारे में जानकारी मिलती है।

5. ये सभी ग्राहक ऑनलाइन पोर्टल प्रदान करता है।

6. इस FASTags की वैधता लगभग 5 साल है।

7. प्रोत्साहन प्राप्त होता है: यहां आप चाहें तो कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। ये Cashback समय-समय पर बदलते रहते हैं।

(A)पर्यावरण लाभ:

  • इससे वायु प्रदूषण में कमी आती है,
  • पेपर्स का इस्तेमाल खत्म हो गया।

(B) इसके सामाजिक लाभ भी हैं:

  • टोल भुगतान के झंझट में बहुत कमी आती है,
  • राजमार्ग प्रबंधन को बेहतर तरीके से प्रबंधित किया जा सकता है

(C) आर्थिक लाभ भी उपलब्ध हैं:

  • टोल प्लाजा प्रबंधन में सुविधा है,
  • केंद्रीय निगरानी के कारण, इस टोलिंग प्रक्रिया को अच्छी तरह से चलाया जा सकता है।

Fastag को कैसे Activate करें?

Fastag को Activate करने के लिए, आप सरकार द्वारा प्रस्तुत दो Android का उपयोग कर सकते हैं, जिनके बारे में मैंने इस लेख पर जानकारी प्रदान की है। जबकि आप चाहें तो इस बारे में अपने बैंकों से भी जानकारी ले सकते हैं।

अपने वाहन की विंडशील्ड में FasTag कैसे लगाए?

एक बार जब आप अपना Fastag प्राप्त कर लेते हैं, तो आप इसे धीरे से अपने वाहन के विंडशील्ड के Center पर रखते हैं। हां, आपको अपने वाहन के केंद्र शीर्ष क्षेत्र में विंडशील्ड को अंदर से लगाना होगा, जबकि यह स्थापित है।

इस FasTag Self Adhesive Tape में से एक वह है जिसे हटा दिया गया है और इसका चिपचिपा क्षेत्र विंडशील्ड पर चिपकाया गया है।

याद रखें कि आपको किसी अतिरिक्त टेप या चिपकने वाले का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, अन्यथा, यह आपके FASTag को नुकसान पहुंचा सकता है।

आपने आज कया सिखा?

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह लेख FASTag क्या है? पसंद आया होगा| मुझे हमेशा यह पसंद आया है कि मेरा हमेशा यह प्रयास रहा है कि फास्टैग को कैसे सक्रिय किया जाए, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें उस लेख के संदर्भ में अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज न करनी पड़े।

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए, तो इसके लिए आप नीचे टिप्पणी लिख सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया कि फास्टैग क्या है या कुछ सीखना है, तो कृपया इस पोस्ट को सोशल नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइटों पर share करें।

About the author

Vishal Patel

My Name is Vishal Patel, and I’m from the Ahmedabad city of Gujarat, India. I Am An Automobile Engineer By Profession And Blogger By Passion. I write about Tech, Education, Banking, and more. You can contact me at vishu@sikhehindime.com

Add Comment

Click here to post a comment