Computer का आविष्कार और खोज किसने किया?

अगर आपके पास कंप्यूटर है या लैपटॉप है तो सैयद आपके मान में भी ये सवाल अता होगा की आपके पास जो कंप्यूटर है उसको बनाया किसने और इस कंप्यूटर को कब बनाया गया था.

अगर आपके पास इस सवाल के जवाब नहीं है तो कोई बात नहीं आज आपको इस सवाल के पूरी जवाब मिल जायेगा.

आजके डेट में कंप्यूटर क्या है ये नहीं जानते ऐसा लोग मिलना बहुत मुस्किल है, क्युकी आब दुनिया भर में कोई भी काम करने के लिए कंप्यूटर बहुत जरुरी है. कुछ साल पहले भी इंडिया में कंप्यूटर इतना पोपुलर नहीं था लेकिन आभी इंडिया के घर घर में आपको कंप्यूटर मिल जायेगा.

तो बाते बहुत हो गया आब चाहिए जानते है आभी तक हम जिस कंप्यूटर के बारेमे बात कर रहे है उसको किसने बनाया मतलब उसका आविष्कार किसने किया और कब किया.

computer-aviskar-kisne-kiya


कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?


C-O-M-P-U-T-E-R - Common Operating Machine Particularly Used for Technical Education and Research.

C- Common
O- Operating
M- Machine
P- Particularly
U Used for
T- Technical
E- Education
R- and Research


कंप्यूटर आविष्कार किसने किया और कब किया?


Greek शब्द compute से computer का नाम आया है, और latin शब्द Computare नाम से आविष्कार हुआ था आजका computer के.

तो आब जानते है कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था, देखिये इसका इतिहास थोडा लम्बा है, आज से बहुत साल पहले "चार्ल्स बैबेज" (CHARLES BABAGE) नाम का एक British mathematician जो पहली बार कंप्यूटर का आविष्कार किया था.

उसके बाद 1832 में Charles babage ने Analog computer" का आविष्कार किया.

उसके बाद Harvard University का एक Professor जिनका नाम था HYWARD AKIN, उन्होंने पहली बार Mechanical Computer बनाया था.

तो Mechanical Computer के बाद में आजका Digital Computer आविष्कार हुआ जो की Mechanical Computer से 200 गुना तेज था.


लैपटॉप का आविष्कार किसने किया था और काब?


आभी तक हम लोगो के जान लिया है की कंप्यूटर किसने आविष्कार किया, लैपटॉप भी एक कंप्यूटर ही है लेकिन लैपटॉप एक portable कंप्यूटर है मतलब आप इसको आप किसी भी जगा ले जा सकते हो मोबाइल की तरह.

तो आज हम जो लैपटॉप इस्तेमाल करते है इसका आविष्कार हुआ था आज से कुछ ही साल पहले 1981 और इसको बनाया था "एडम ओसबोर्न" (Adam Osborne) ने, और उस लैपटॉप का नाम था Osborne 1 और उसके कीमत था $1,795, इंडिया के हिसाब से 1,27,649 Rs.




तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका ये जानकारी पसंद आया होगा और आपको ये जानकारी सचमे कैसा लगा आप वो कमेंट करके जरुर बताये, आपको और किसके आविष्कार के बारेमे जानना है वो आप कमेंट करके बताये, पोस्ट अगर अच्छा लगा है तो शेयर करे आपने दोस्तों के साथ.