Amazon का आविष्कार किसने किया था?

अगर आप ऑनलाइन shopping करना पसंद करते हो तो अपने दुनिया का सबसे पोपुलर E-commerce वेबसाइट Amazon.com के नाम जरुर सुना होगा, क्युकी इंडिया में जितने भी ऑनलाइन Shopping मतलब जितने भी E-commerce वेबसाइट है उनमे से सबसे पोपुलर है अमेज़न. तो जब आप इस ऑनलाइन Shopping वेबसाइट से कुछ भी खरीद ते हो तो सायेद आपके मन में कभी न कभी सवाल आता होगा की इस अमेज़न को बनाया किसने मतलब Amazon का आविष्कार किसने किया?

तो दोस्तों आज इस बारेमे बिस्तर में बात करने वाले है की दुनिया के सबसे लोकप्रिय इस ऑनलाइन Shopping वेबसाइट को किसने बनाया और कब बनाया, साथ ही कुछ मजेदार Facts भी आप लोगो के साथ शेयर करेंगे, तो अगर आपको Amazon के बारेमे जानना है तो इस आर्टिकल को सही तरीके से लास्ट तक पढ़े.

amazon-kisne-banaya


Amazon Ka Avishkar Kisne Kiya?


Amazon.com का आविस्कर हुआ था आजसे कुछ 24 साल पहले   July 5, 1994 को और इसका बनाया था "Jeff Bezos" ने उनका पूरा नाम है "Jeffrey Preston Bezos".

Jeff Bezos उनके गेराज में कुछ दोस्तों को लेकर एक सॉफ्टवेर बनाने के काम सुरु किया था उसके बाद धीरे धीरे और भी लोगो को सॉफ्टवेर बनाने के काम में ऐड किया, उसके बाद उन लोगो ने एक वेबसाइट बनाया जिसका नाम दिया गया था Amazon.com, ये जो नाम है ये अमेरिका की बहु-दिशात्मक नदी अमेज़ॅन नाम के अनुसार रखा गया है.

amazon-ka-aviskar-kisne-kiya


Amazon और Jeff Bezos के कुछ मजेदार Facts 


भले ही Amazon का आविष्कार 1994 को हुआ था लेकिन तब ये beta version में था, Amazon.com का फाइनल version released हुआ था 1994 के कुछ ३ साल बाद 1997 में.

जाब Amazon स्टार्ट चुया था तब बहुत से लोगो के मान में ये सवाल आ रहा था की सायेद Amazon.com इन्टरनेट मार्किट में जादा दिन टिक नहीं सकेगा क्युकी, तब बहुत से offline company थे अगर वो ऑनलाइन मार्किट में आ जाता है तो अमेज़न को पीछे छोड़ सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं amazon.com २ साल के under इतना लोक प्रिय हो गया था की e-commerce वेबसाइट के दुनिया में नंबर १ बाण गया.

सायेद आपको पता नहीं है की amazon.com जब बना था तब इसमें आजके टाइम में जितने Products मिलते है पहले इतना प्रोडक्ट्स नहीं मिलते थे, amazon पर सुरुवात के टाइम में सिर्फ Books भी मिलते थे.

लेकिन Bezos के सोच बहुत दूर तक था इसी लिए साल 1998 को Bezos amazon को और दुनिया भर में और लोक प्रिय करने के लिए books selling के साथ साथ CD/DVD भी sell करना सुरु कर दिया, उसके बाद धीरे धीरे वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और अन्य उत्पादों भी sell करना स्टार्ट हो गया.

2006 में amazon dot com एक नया Service चालू किया जिसका नाम था “Video on Demand” जो बाद में “Amazon instant Video” नाम से पोपुलर हो चूका था.

2007 में amazon dot com और एक Smart device market में launch किया था जिसका नाम था "Kindle" इसका device का काम था ऑनलाइन Book पढना, इस smart device के मदद से books पढने के साथ साथ ऑनलाइन books खरीदना, डाउनलोड करना ये किया जाता हे.

Amazon dot com 2001 पर "Kindle Fire" नाम का एक टैबलेट भी launch किया था, उसके बाद इसी Kindle Fire का और एक अपडेट version भी निकला जिसका नाम था "Kindle Fire HD".

Amazon dot com धीरे धीरे और भी बहुत products लाया है और भी बहुत नया नया platform काया है जैसे की Aamazon Prime, Prime video, Amazon studios etc.

सायेद आपको पता नहीं है की Amazon dot com के CEO Jeff Bezos अभी दुनिया के सबसे आमिर आदमी है, Jeff Bezos में 2018 में  Microsoft के CEO Bill Gates को भी पीछे छोड़ दिया है.


तो दोस्तों येही था amazon dot com और इसका मालिक Jeff Bezos के बारेमे छोटा सा जानकारी, उम्मीद करते है की आपको ये जानकारी पसंद आया है, और आपको ये भी पता चल गया है की Amazon का आविष्कार किसने किया था, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा है तो please पोस्ट को शेयर करे.