पढाई में मन कैसे लगाये ? अगर आप एक स्टूडेंट हो तो कही न कही आप भी ये प्रॉब्लम फेस करते है की आपको पढाई में मन नहीं लगता है. सच में आजके डेट में पढाई करना बहुत जरुरी है अगर आप ठीक से पढाई नहीं करोगे तो आपको अच्छा मार्क्स नहीं मिलेगा और नहीं आपको अच्छा नोकरी मिलेगा, तो कुछ भी हो पढाई तो हम लोग को करनी ही है अगर लाइफ में आगे कुछ करना है तो.

पढाई में मन नहीं लगना ये प्रॉब्लम अभी जादातर स्टूडेंट के है, tv, computer, बाकि सब कम में मन लगता है सिर्फ पढाई में नहीं तो आज मैं आप लोगो के साथ कुछ ऐसा टिप्स शेयर करने वाला हु जिसको अगर आप follow करते हो तो आपके भी पढाई में मन लगे गा.

पढाई-में-मन-कैसे-लगाये


पढाई में मन लगने के लिए 10 टिप्स 


निचे मैं जितने भी टिप्स शेयर किया उन में से किसी एक टिप्स को follow करने से कुछ नहीं होगा आप सभी टिप्स को follow करना है और हमेसा follow करना है तब जेक आपको अच्छा फल मिलेगा, तो चलिए देखते है कोण कोनसा टिप्स है.


1. पढने के लिए टाइम टेबल बनाये (Time Table) :

अच्छा से पढने के लिए ये टाइम टेबल बहुत जरुरी है, पढाई सुरु करने से पहले आपको एक टाइम बनाना होगा. आप स्कूल जरुर जाते है तो आप स्कूल क्लास में देखा है की कोई sir जब अत है तो एक टाइम में अत है और आपने टॉपिक को उसी टाइम के अंडर ख़तम करते है, तो sir ऐसा करते है ताकि उनके पास एक टारगेट होता है की इस टाइम के अंडर उनको इस टॉपिक को ख़तम करना है, तो समे उसी तरह आप भी जब आपने घर में पढ़ रहे होते तो आपको भी एक टाइम टेबल बनाकर पड़ना हो इससे आपको भी एक टारगेट मिलेगा और आप जादा से जादा मन लगाके पढ़ सकोगे.


2. ब्रेक लेकर पढाई करे (Take a break) :

जब पढाई करते है तो जादा टार छात्र लम्बे टाइम तक पढाई करते है जो बिलकुल ठीक नहीं है, आपको पढाई के बिच बिच में ब्रेक लेना चाहिए.

जब आप बिना रोके 2- 4 घंटा पड़ते है तो उस पढाई में जादा टाइम तक मन नहीं लगता इसी लिए आप जब भी पढाई करे 1 पढाई करने के बाद 10 से 15 का ब्रेक लिया करे इसे पढाई जादा याद रखेगा और मन भी अच्छा से लगे गा.


3. खड़े होकर पढाई करे :

लम्बे टाइम से पढाई करते करते अगर आपके पढाई में मन नहीं लग रहा है तो आप खड़े होक पढाई करे इससे आपके पढाई में पहले से जादा मन लगेगा.

अजीब लग रहा है लेकिन ये सच है की बेठ कर पड़ने से जादा खड़े होक पढने का फायदा जादा है और खड़े होक पढाई याद जादा रहेता है.


4.  ग्रुप बनके पढ़े (Group Study) :

अगर आपके कभी भी पढाई में मन नहीं लगता तो आप आपने दोस्तों के साथ या आपने क्लास फ्रेंड के साथ Group बनके पढाई करे.

मैं आपको पहले ही बताया है पढ़ी के बिच बिच में ब्रेक लेना जरुरी है तो जब आप ग्रुप बनाकर पढोगे तो आपने दोस्तों के साथ पढाई के बिच बिच में हसी मजाक होगा और पढाई में भी मन लगे गा.


5. लक्ष्यों के साथ पढ़े :

जब भी आप पढाई करने जाते हो तब आपको एक लक्ष्यों बनके पड़ना होगा, अगर आप एक लक्ष्यों बनके पढाई करोगे तो आपके एक टारगेट दिखाई देगा और आपके पढाई में भी मन लगेगा. तो हमेसा पढाई करते टाइम लक्ष्यों बनाये.


6. पढाई का सारा सामान पढ़ते टाइम अपने पास रखे :

जब आप पढ़ने के लिए टेबल पर जाते हो तब आप आपने पढाई के सभी सामान जैसे की पेन, books और भी जो जरुरी है वो सब आपने पास रखे, नहीं तो क्या हो पढ़ते पड़ते आपको एक पेन की जरुरत है तो आपको वर वर उतना होगा इससे आपके पढाई में problem होगा और मन भी नहीं लगेगा.


7. दिन की शुरुआत में पढ़ने का अभ्यास करे : 

सायेद ये बात आपको भी पता है की दिन की शुरुआत में पढाई करना सबसे अच्छा टाइम होता है और इस टाइम में पढाई भी जादा याद रहेता है.

आपके subjects में जितने भी मुस्किल टॉपिक है उन सबको आप दिन की शुरुआत में पढ़ने का अभ्यास करे इससे होगा है उस टाइम पढाई दिमाग जादा संत रहेता है और मुस्किल से मुस्किल कम भी असं लगता है.


8. खुद को समझो (Understand yourself) :

ये खेने का मतलब है आपको खुदको समाज ना होगा की आपको दिन के कोंसे टाइम में पढना जादा अच्छा लगता है आपको दिन के जिस टाइम में पड़ना जादा अच्छा लगता है उसी टाइम आप पढाई करे.

अगर आपको पढाई करने पसंद है रत 10 बजे के बाद तो आप उसी टाइम पढाई करे इससे आपको जादा फायदा मिलेगा और पढाई में भी मन लगेगा.


9. टाइम टू टाइम सोया करे :

इन्सके को नींद की बहुत जरुरत है अगर आप टाइम टू टाइम नींद नहीं जाते तो आपके दिमांग ठीक से कम नहीं करेगा, और अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपके लिए टाइम टू टाइम सोना बहुत जरुरी है.

टाइम टू टाइम नींद जाने से आपके दिमांग सामंत रहेगा और आपको पड़ने में भी मजा आयेगा और जब पढाई में मजा आयेगा तब अपने आप मन भी लगेगा.


10. पढाई के लिए एक जगह चुने :

पढाई के लिए कोई ऐसा जगा चुने जहा आप बहुत देर तक संत होक पद सको, आपको कोई ऐसा जगा चुनना है जहा कोई जादा आते जाते नहीं है.

अगर आप कोई ऐसा जगा पर पढाई करते हो जहा बहुत सोर होता है उस जगा पढाई ना करे हमेसा संत जगा पर पढाई करे.


लास्ट में कुछ बात: 

तो दोस्तों ये था कुछ 10 टिप्स पढाई में मन लगाने के लिए, अगर आप ऊपर के टिप्स को follow करके आपना पढाई करते हो तो आपको पढाई में जरुर मन लगेगा, हा ये बात सही है की हर स्टूडेंट का पढाई करने का तरीके अलग होता है लेकिन ऊपर जो टिप्स है ये सभी के लिए है आप इसको follow करे आपको जरुर अच्छा रिजल्ट मिलेगा.