How to improve handwriting - लिखावट सुधारने के 5 तरीके

एक स्टूडेंट के लिए लिखावट सुंदर करना बहुत जरुरी होता है, लेकिन जादातर स्टूडेंट जादा ना लिखने के करें उसके लिखावट (handwriting) उतना खास नहीं होता और चाह कर भी सुंदर नहीं लिख पता. अगर आपके लिखावट जादा सुंदर नहीं है और आप चाहते है अपने handwriting को पहले से जादा फ़ास्ट और सुंदर बनावोगे तो आजके मेरे बताया हुआ स्टेप फॉलो करके आप आपने लिखावट में सुधार ला सकते हो.

अगर आप आभी एक स्टूडेंट है और आपको परीक्षा में अच्छी मार्क्स लानी है तो आपको अच्छा पढ़ाई के साथ साथ आपने लिखावट में भी सुधर लाना होगा नहीं तो आप कितने भी अच्छी पढाई क्यों ना कार्लो आपको अच्छा मार्क्स नहीं मिलेगा. तो चाहिए जानते है अच्छे लिखावट के लिए कौन कौन सी चीज पर ज्यादा ध्यान देना होगा.

लिखावट-सुधारने-के-5-तरीके

लिखावट सुधारने के 5 तरीके


आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ५-६ ऐसा टिप्स देंगे जिसको अगर आप १ से २ मोंठ follow करोगे तो आपके handwriting पहले से जादा सुंदर होगा और आपके लिखावट में भी बदलो १००% आयेगा. 


1. वर्णमाला का अभ्यास : 

सबसे जरुरी point है वर्णमाला का सही से अभ्यास करना, आपको अच्छा लिखावट के लिए पहले वर्णमाला को सही करना होगा, जैसे की ( अ, आ, क, ख ) इस तरह के जितने भी वर्ण है उन सबको एक एक करके आपको ठीक करना होगा. जो वर्ण आपके ठीक नहीं है उसको बार बार लिखे और सही से लिखे धीरे धीरे सीखे, कुछ दिन इस तरह सभी वर्णमाला को लिखे देखिये आपके वर्णमाला देखने में पहले से अच्छा लगेगा.


2. नियमित हस्तलेखन का अभ्यास करें :

अगर आपको सच में हस्तलेखन ठीक करना है सुंदर करना है तो वो एक दिन में मुमकिन नहीं है उसके लिए आपको हर रोज अभ्यास करना होगा. पहले धीरे धीरे आपने हस्तलेखन को सुधारे उसके बाद हर रोज उसी तरह लिखते रहे हर रोज 30 मिनट हस्तलेखन का अभ्यास करें. इस तरह आप 30 दिन से 40 दिन तक अभ्यास करे आपके लिखावट में पहले से जादा सुधर आयेगा और पहले से सुंदर भी होगा.


3. मन लगाकर लिखा करें :

लिखावट (handwriting) सुंदर और सुधर लेन के लिए आपको हमेसा मन लगाकर लिखना होगा, ऐसा नहीं की लिखना जरुरी है इस लिए लिख रहे हो तब आपके  लिखावट ख़राब हो जायेगा आपको हमेसा पूरी  मन लगाकर लिखना चाहिए तब जेक आपके  handwriting में सुधर आयेगा.


4. लिखने के लिए समय दर्ज करें :

लिखावट सुंदर और सुधर ने के लिए ये बहुत जरुरी है, पहले पहले जल्दबाजी में लिखावट ख़राब हो जाता है इसी लिए टाइम सेट करके लिखे ताकि आपको लिखने के कोई problem ना हो और आपके लिखावट भी सुंदर हो.


5. लिखावट में गलती कम करे :

लिखावट में गलती होती रहेती है लेकिन उस गलती के कारन हमारा लिखावट बहुत ख़राब हो जाता है, इस लिए आपको कोइसिस करना है जितना हो सके लिखावट में गलती कम हो इसके लिए आपको वर्णमाला को सही से पाठ करना चाहिए, आप लिखावट में  जितना जादा गलती कोर्गे आपके लिखावट में  उतना ख़राब दिखेगा इसी लिए पहले इसको सुधारने की कोइसी करे.

तो दोस्तों ऊपर लिखावट को सुंदर और सुधर ने के लिए मैं 5 टिप्स आप लोगो के साथ शेयर किया अगर आप ऊपर के 5 टिप्स को सही से अनुसार करते हो तो आपके लिखावट में कुछ ही दिनों में बहुत जादा बदलाब आयेगा और आपके लिखावट पहले से सुंदर भी होगा.

तो पोस्ट अगर अच्छा लगा है तो please पोस्ट को शेयर करे, कोई सवाल है तो कमेंट करे और आपको हेल्प करने की पूरी कोइसी करूँगा, आजके लिए इतना ही जल्द मिलते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ